चार्ली बिन्स - प्रदर्शन पोषण विशेषज्ञ

इस लेख का हिस्सा

मई 2012 यॉर्क सिटी के लिए याद करने का महीना था। मिन्स्टरमेन ने एफए ट्राफी को उठा लिया और फिर प्ले-ऑफ के माध्यम से सम्मेलन से पदोन्नति हासिल करने के बाद अपना ईएफएल दर्जा हासिल कर लिया।

लेकिन चार्ली बिन्स के लिए, यह क्लब से दूर एक नए करियर पथ की शुरुआत थी, जो उनकी शिक्षुता के पूरा होने पर जारी किया गया था।

तब से, 26 वर्षीय ने एक अलग क्षमता में पेशेवर खेल में अपना रास्ता बना लिया है, बर्मिंघम सिटी में एक प्रदर्शन पोषण विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहा है, साथ ही साथ अपनी खुद की स्थापना भी कर रहा है।सीएमबी प्रदर्शन और पोषण परामर्श व्यवसाय.

"शिक्षुता ने निश्चित रूप से मुझे मूल्यवान कौशल दिया है जिसने खेलने के बाद मेरे संक्रमण में मदद की है, विशेष रूप से सीखने के लिए कि एक विशिष्ट वातावरण में खुद को कैसे संचालित किया जाए,"बिन्स ने एलएफई को बताया।"मैं उन दो वर्षों के दौरान बहुत अधिक पेशेवर बन गया, जिसने मुझे एक अलग करियर में आगे बढ़ने में सक्षम बनाया।

"एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, मैं एक बहु-विषयक दृष्टिकोण अपनाता हूं। मैं खिलाड़ियों, फिजियो, कोच, मनोवैज्ञानिक, शेफ, स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच आदि के साथ मिलकर काम करता हूं।

"जाहिर है, आपको पोषण के आसपास के विज्ञान को जानने की जरूरत है, लेकिन क्लब के कई अलग-अलग वर्गों के लोगों के साथ काम करते समय तालमेल बनाने की क्षमता होना महत्वपूर्ण है।

"आम तौर पर, आप देख रहे हैं कि एक खिलाड़ी प्रशिक्षण में और मैच के दिन कैसा कर रहा है और विश्लेषण कर रहा है कि क्या वह थका हुआ महसूस कर रहा है, अगर उसे थोड़ी अधिक उपस्थिति की आवश्यकता है और उसे वजन जोड़ना चाहिए, या यदि उसे थोड़ा कम करने की आवश्यकता है अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए थोक। यह हर खिलाड़ी के साथ हमेशा अलग होता है।

"जब मैं 10 साल पहले एक प्रशिक्षु था, तो यह सीखने में इतना निवेश नहीं था कि पोषण प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करता है। आजकल, क्लब इसे और अधिक गंभीरता से ले रहे हैं, अंशकालिक या पूर्णकालिक पोषण विशेषज्ञों को काम पर रख रहे हैं, और खिलाड़ी इस बात में अधिक रुचि रखते हैं कि यह उनकी क्षमता को भी अधिकतम कैसे कर सकता है। ”

इस क्षेत्र में बिन्स का मार्ग 2015 में शुरू हुआ जब उन्होंने लीड्स ट्रिनिटी यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज न्यूट्रिशन डिग्री कोर्स में दाखिला लिया, प्रथम श्रेणी के सम्मान अर्जित किए।

गैर-लीग स्तर पर खेलना जारी रखते हुए, बिन्स ने सेंट मैरी यूनिवर्सिटी, ट्विकेनहैम में एप्लाइड स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन में मास्टर डिग्री का अध्ययन किया, साथ ही यूके एंटी-डोपिंग (यूकेएडी) मान्यता प्राप्त सलाहकार के रूप में योग्यता प्राप्त की और क्लिनिकल में आईएसएके स्तर 1 पुरस्कार प्राप्त किया। पोषण।

"जब तक मैंने खेल पोषण और पोषण विशेषज्ञ बनने में आगे नहीं देखा, तब तक विश्वविद्यालय जाने की मेरी योजना कभी नहीं थी,"उन्होंने कहा।"मैं सिर्फ एक स्थिर कॉलेज का छात्र था, लेकिन जब मैं डिग्री स्तर तक पहुंचा और यह कुछ ऐसा था जिसमें मुझे 100 प्रतिशत दिलचस्पी थी, तो मैंने विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

"मुझे क्या करना है, यह पता लगाने के लिए रिहा होने के बाद मुझे कुछ साल लग गए, इसलिए मैं प्रशिक्षुओं, विशेष रूप से दूसरे वर्ष को सलाह दूंगा कि वे फुटबॉल के बाहर अपने हितों के बारे में अच्छी तरह से सोचें और पीछा करने का सबसे अच्छा मार्ग क्या है। वह है।

"जाहिर है, इसमें थोड़ा सा काम करना है, लेकिन अगर आप उस विषय के बारे में भावुक हैं जो आप कर रहे हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि आप काम में इतने निवेशित होंगे। यदि आप पर्याप्त प्रयास करने को तैयार हैं, तो आप पुरस्कार प्राप्त करेंगे।"

यॉर्क अकादमी स्नातक, जो इससे लाभान्वित हुआपीएफए ​​​​बर्सरी फंडिंग, कुछ महीने बाद बर्मिंघम सिटी में स्टाफ में शामिल होने से पहले, मई 2019 में रग्बी लीग क्लब यॉर्क सिटी नाइट्स में एक पोषण विशेषज्ञ की भूमिका में उतरे, बोरुसिया डॉर्टमुंड और इंग्लैंड के स्टार जूड बेलिंगम सहित क्लब के वरिष्ठ और अकादमी खिलाड़ियों के साथ काम किया।

"मैं बर्मिंघम के खिलाड़ियों के साथ सप्ताह में दो दिन काम करता हूं, यह देखने के लिए एक-एक करके परामर्श करता हूं कि वे अपने आहार के साथ कैसे चल रहे हैं,"बिन्स ने कहा।"हर खिलाड़ी के अपने व्यक्तिगत लक्ष्य होते हैं, इसलिए उन सभी के लिए सही योजना खोजना दिलचस्प है।

"खिलाड़ियों ने क्लब में नाश्ता और दोपहर का भोजन किया है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि मैं हेड शेफ के निकट संपर्क में हूं, ताकि वह जान सकें कि क्या खाना बनाना है और कब खाना बनाना है। खिलाड़ियों को उनके भोजन और पोषण संरचना के बारे में शिक्षित करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि वे इस बात से अवगत हों कि जब वे क्लब की देखरेख से दूर होते हैं तो उनके शरीर को क्या चाहिए।

"अकादमी के खिलाड़ी वरिष्ठ लोगों की तुलना में अधिक कठिन होते हैं क्योंकि वे अभी भी बढ़ रहे हैं। आप नहीं चाहते कि वे कैलोरी की कमी पर हों क्योंकि यह उनकी हड्डियों को और अधिक भंगुर बनाने वाला है। उनका इतना व्यस्त कार्यक्रम है, स्कूल और प्रशिक्षण में उपयुक्त है, इसलिए कुंजी एक ऐसा कार्यक्रम तैयार करना है जो सुनिश्चित करे कि वे पर्याप्त कैलोरी ले रहे हैं।

"मैंने जूड के साथ मिलकर काम किया जब वह 16 साल की उम्र में पहली टीम में आया था और हम उसमें थोड़ा वजन जोड़ना चाहते थे।  उन्होंने सब कुछ बोर्ड पर लिया और जाहिर है कि इसने अच्छा काम किया है। यह नौकरी का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह उनकी सफलता का एक बहुत छोटा कारक है, लेकिन आपको ऐसा लगता है कि आपने उनकी शीर्ष यात्रा में योगदान दिया है।"

अपनी क्लब प्रतिबद्धताओं के साथ, बिन्स अब सीएमबी प्रदर्शन और पोषण के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, जहां वह खेल के भीतर और बाहर ग्राहकों की एक श्रृंखला के लिए ऑनलाइन और -फेस विशेषज्ञता प्रदान करता है।

बीस्पोक पोषण संबंधी योजनाएं बनाने के साथ-साथ, उन्होंने एक नुस्खा सेवा भी विकसित की है, जो सदस्यता के माध्यम से उपलब्ध है, और शारीरिक प्रदर्शन के अलावा, स्वस्थ खाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे हो सकता है, इस पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ वार्ता और कार्यशालाएं प्रदान करता है।

"मैं हमेशा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता था और जब पहला लॉकडाउन आया, तो मैं इसमें अपना सारा प्रयास करने में सक्षम था,"बिन्स जोड़ा।

"मैं कुलीन एथलीटों के साथ काम कर रहा हूं, जैसे इंग्लैंड के लिए विश्व कप क्रिकेटर, कुछ व्यक्तिगत पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी और फिर गोल्फर, ट्रायथलीट, साइकिल चालक और धीरज धावक जैसे मनोरंजक एथलीट।

“मैं खेल टीमों को भी अपनी सेवाएं प्रदान करता हूं और मैं वास्तव में खेल से दूर व्यवसायों में टैप करना चाहता हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि यह एक अप्रयुक्त क्षेत्र है, चाहे वह कार्यालय के कर्मचारियों के लिए हो या घर से काम करने वाले लोगों के लिए।

"मुझे लगता है कि एक स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ दिमाग के बराबर होता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि पोषण सिर्फ शारीरिक रूप से आपकी मदद करेगा, लेकिन मानसिक रूप से यह आपकी बहुत मदद करता है। स्वस्थ भोजन आपको अपने खेल में शीर्ष पर रखता है, आपके तनाव के स्तर को अनुकूलित करने में मदद करता है और आपको और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

"एक प्रशिक्षु के रूप में, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पाऊंगा। मुझे अब भी फ़ुटबॉल से प्यार है, लेकिन यह अब मेरे दिमाग में सबसे आगे नहीं है।

"खेल से दूर आपके लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं, इसलिए यदि आपकी रुचि किसी और चीज़ में है, तो निश्चित रूप से इसके लिए जाने के लिए अपने आप में विश्वास रखें।"

 

चार्ली बिन्स एलएफई से बात कर रहे थे। LFE की स्थापना 2004 में EFL और PFA द्वारा वितरित करने के लिए की गई थीशिक्षुता कार्यक्रमईएफएल क्लबों में 16 से 18 वर्षीय खिलाड़ी।

ईएफएल और ईएफएल ट्रस्ट के साथ साझेदारी में, एलएफई भी प्रदान करता हैसीटी अध्ययन कार्यक्रम, 16 से 18 वर्षीय (पुरुष और महिला) शिक्षार्थियों को फुटबॉल या फुटसल में अपने क्लब का प्रतिनिधित्व करते हुए खेल-संबंधी योग्यताओं का अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है।