सही विश्वविद्यालय चुनें

इस लेख का हिस्सा

निर्णय निर्णय

ए-स्तर, किया। आपने अच्छा किया, लेकिन अब आपके सामने मुश्किल विकल्प है कि किस विश्वविद्यालय में जाना है। मदद की ज़रूरत है? हमारी दस सूत्रीय योजना पर विचार करें….

आगे की शिक्षा में कूदने का निर्णय लेना और डिग्री प्राप्त करने के लिए जगह चुनना कोई छोटी बात नहीं है। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास टेबल पर एक से अधिक विकल्प हैं; आप कभी नहीं जानते कि क्या हो सकता है, और कुछ बैकअप होना आवश्यक हो सकता है। खुले दिनों में उपस्थित होने का प्रयास करना भी महत्वपूर्ण है; पाठ्यक्रम चुनते समय वे वास्तव में बहुत उपयोगी होते हैं, और आपको परिसर में जीवन की एक झलक देंगे।

1 घर से दूरी

हो सकता है कि घरेलू पक्षी सात घंटे, तीन ट्रेनों और एक कार की यात्रा को समाप्त न करना चाहें, लेकिन 'अपने दम पर जीवन' का अनुभव हासिल करने के लिए घर से काफी दूर होना महत्वपूर्ण है। सिर्फ परिवार से दूर रहकर आप विश्वविद्यालय में जो स्वतंत्रता प्राप्त करते हैं, वह आपको जीवन भर के लिए स्थापित कर देगी, खासकर जब आप वॉशिंग मशीन में महारत हासिल कर लेते हैं। खाना पकाने में समय लग सकता है।

2 कोर्स

संभवत: विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक उन विश्वविद्यालयों में आपके लिए उपलब्ध पाठ्यक्रमों की श्रेणी है जिन पर आप विचार कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह वास्तव में आपके लिए है, पाठ्यक्रम विवरण के हर छोटे विवरण को पढ़ें। जबकि अधिकांश विश्वविद्यालय स्विचिंग पाठ्यक्रमों को अपेक्षाकृत सरल बनाते हैं, आप इससे बचना चाहते हैं। एक विजेता चुनें और आपके पास उन शीर्ष स्कोर को हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय होगा, जो आपको पसंद है।

3 स्थान

विश्वविद्यालय का स्थान आपके सभी फ्रेशर्स के मनोरंजन का स्थान बन जाएगा; कॉफी संशोधन तिथियां; भूख उपाय ब्रंच; मध्य सप्ताह की रातें बाहर; हुक-अप और (उम्मीद है कि बहुत अधिक नहीं) ब्रेक-अप और आखिरकार, वह स्थान जिसे करने के बाद आप दुखी होंगे। इस सब को ध्यान में रखते हुए, थोड़ा अन्वेषण करने में कुछ समय बिताएं, और वर्तमान छात्रों से बात करके देखें कि वहां रहना और अध्ययन करना कैसा है।

सिर्फ परिवार से दूर रहकर आप विश्वविद्यालय में जो स्वतंत्रता प्राप्त करते हैं, वह आपको जीवन भर के लिए स्थापित कर देगी, खासकर जब आप वॉशिंग मशीन में महारत हासिल कर लेते हैं। खाना पकाने में समय लग सकता है।

4 लागत

एक छात्र होना मजेदार और अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है, लेकिन यह बैंक खाते पर एक वास्तविक निचोड़ भी हो सकता है। अब जब आगे की शिक्षा के लिए धन कम हो गया है, तो यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पसंद में विश्वविद्यालय की लागतों को समझें। देखें कि ट्यूशन फीस और प्रथम वर्ष का निवास कितना है, और पहले वर्ष से परे विशिष्ट छात्र किराए की कीमतों पर एक नज़र डालें। आपके द्वारा तय की गई जगह में रहने की लागत को भी ध्यान में रखें - अन्य शहरों की तुलना में लंदन का बैंक पर बहुत अधिक भार होगा।

5 प्रतिष्ठा

एक छात्र के रूप में, आप जिस विश्वविद्यालय में जाते हैं, वह आपके अपने प्रतिनिधि का हिस्सा बन जाएगा। क्या आपने कभी सोचा है कि इतने सारे ऑक्सब्रिज और रसेल ग्रुप विश्वविद्यालयों में क्यों आवेदन करते हैं? ये नाम अविश्वसनीय प्रतिष्ठा रखते हैं, और न केवल आपको शिक्षा की एक उत्कृष्ट गुणवत्ता प्राप्त करने की अधिक संभावना है, बल्कि आपको भविष्य के नियोक्ताओं के साथ थोड़ी अधिक योग्यता प्राप्त करने की भी संभावना होगी। तो अपना शोध करें और रैंकिंग जांचें।

6 सुविधाएं

आप क्या ढूंढ रहे हैं? चाहे प्रथम वर्ष के लिए निवास के अच्छे हॉल, शीर्ष खेल सुविधाएं, एक क्रैकिंग छात्र संघ या विशाल परिसर, आपको वह सब कुछ मिल जाएगा जो आपको जानने की जरूरत है। फिर से, वहां पहले से मौजूद छात्रों की राय जानने के लिए कहें।

7 उद्योग लिंक

कुछ विश्वविद्यालय कुछ उद्योगों के साथ शीर्ष संबंध रखते हैं। भविष्य के चिकित्सकों को ऑक्सब्रिज और यूसीएल के लिए लंदन की ओर देखना चाहिए; बाथ या लीड्स के लिए नंबर-क्रंचर्स हेड; नाटक रानियों को बर्मिंघम और ब्रिस्टल का पता लगाना चाहिए; कंप्यूटर तकनीकी विशेषज्ञ सेंट एंड्रयूज या डरहम को देखते हैं। जब आप विश्वविद्यालय के बाद के जीवन के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो ये लिंक बहुत उपयोगी साबित होंगे - भविष्य के नियोक्ता जानते हैं कि शिक्षा की जाँच करते समय किस इकाई को देखना है।

चाहे प्रथम वर्ष के लिए निवास के अच्छे हॉल, शीर्ष खेल सुविधाएं, एक क्रैकिंग छात्र संघ या विशाल परिसर, आपको वह सब कुछ पता चल जाएगा जो आपको जानने की जरूरत है।

8 कार्य प्लेसमेंट

जबकि कुछ उद्योगों के भीतर प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण है, इसलिए काम की दुनिया में प्रवेश करने से पहले महत्वपूर्ण कार्य अनुभव प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध हैं। इन दिनों यह सब अनुभव के बारे में है; निश्चित रूप से एक डिग्री अभी भी आवश्यक है, लेकिन इतने सारे स्नातकों और इतनी सारी नौकरियों के साथ, नियोक्ता पसंद नहीं कर रहे हैं, और अनुभव काम जीतता है।

9 स्वयंसेवी प्लेसमेंट

भुगतान अनुभव जितना महत्वपूर्ण है उतना ही अवैतनिक अनुभव। यह दिखाते हुए कि आपने बीयर पोंग जीतने की तुलना में कक्षा के बाहर अपने समय के साथ अधिक किया, पुस्तकालय में सो जाना और झपकी लेना स्नातक होने के बाद आपके सीवी के लिए चमत्कार करेगा। स्वयंसेवी प्लेसमेंट भी नए लोगों से मिलने, अपने चुने हुए उद्योग के भीतर नेटवर्क बनाने और नए शौक खोजने का एक शानदार तरीका है।

10 संस्कृति

अंत में, विश्वविद्यालय की संस्कृति पर विचार करें। इससे हमारा तात्पर्य उन घटनाओं, अभियानों, समाजों, प्रवृत्तियों, परंपराओं और जीवन के सामान्य तरीके से है जो विश्वविद्यालय और उसके स्थान का दावा करते हैं। यदि आप एक उच्च ऊर्जा वाले सोशलाइट हैं तो प्रमुख शहरों की तलाश करें; यदि आप एक छोटे शहर के बुक-होर्डर हैं तो धीमी गति से, संभवतः तटीय स्थानों पर जाएं; यदि आप परिवर्तन करना चाहते हैं और इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो एक ठोस छात्र संघ के साथ कहीं आगे बढ़ें। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए निश्चित रूप से आपको सही फिट बनाने में मदद मिलेगी।